niif

National Investment and Infrastructure Fund (NIIF) राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष

Current Affairs about National Investment and Infrastructure Fund ( NIIF )

यूएस डेवलपमेंट फाइनेंशियल कॉरपोरेशन तथा घरेलू प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक के द्वारा NIIF के मास्टर फंड में 107 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया है।

राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष के बारे में (National Investment and Infrastructure Fund)

  • यह 40000 करोड़ का फंड है, जिसे 2015 में कमर्शियल रूप से ग्रीन फील्ड, ब्राउनफील्ड और रुकी हुई इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के वित्त पोषण के रूप में स्थापित किया गया था।
  • Headquarters: Mumbai, India
  • इस फंड के अंतर्गत उर्जा परिवहन जल इंफ्रास्ट्रक्चर और वेस्ट मैनेजमेंट से संबंधित क्षेत्रों में निवेश किया जाना शामिल है।
  • वर्तमान में राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना को द्वारा तीन निधियों का प्रबंधन होता है यह निधियां अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड के रूप में SEBI के तहत पंजीकृत हैं यह तीन निधियां निम्न है-

Master fund

यह अवसंरचना क्षेत्रों जैसे बंदरगाह, सड़क, बिजली आदि से संबंधित परिसंपत्तियों में निवेश के लिए निधि है।

Fund of funds

यह भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में अच्छे रिकॉर्ड वाले फंड managers द्वारा प्रबंधित किया जाता है , यह मुख्यता ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर, Mid Income and Affotdable Housing जैसे क्षेत्रों पर ध्यान देते हैं।

Strategic investment fund

इसका उद्देश्य Equity और इक्विटी लिंक्ड इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करना है इसमें अवसंरचना क्षेत्रों में ग्रीन फील्ड और ब्राउनफील्ड में विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष में निवेशक

  • भारत सरकार की 49% हिस्सेदारी है तथा आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा लाइफ जैसे घरेलू निवेश शामिल है।
  • 2017 में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी के साथ NIIF का 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समझौता हुआ था यह मास्टर फंड में निवेश करने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय निवेशक था।
  • दो हजार अट्ठारह में एशियन इन्फ्राट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक द्वारा 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश करने की घोषणा की गई थी।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *